अक्षय तृतीया 07 मई 2019, मंगलवार को पड़ रही है। अक्षय तृतीया को ऐसी तिथि मानी जाती है जिसमें किसी शुभ कार्य को करने के लिए मुहूर्त को देखने की आवश्यकता नहीं पड़ती। अक्षय तृतीया सर्वसिद्ध अबूझ मुहूर्त तिथि में शामिल है। अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना बेहद ही शुभ माना जाता है। आइए जानते हैं अक्षय तृतीया पर सोना खरीदने के पीछे क्या है 5 मान्यताएं और फायदे –




इस बार अक्षय तृतीया का पर्व 7 मई 2019 को है। अक्षय तृतीया को सर्वसिद्ध मुहूर्त जैसा शुभ माना गया है। दीपावली के दिन को  जिस तरह से माँ लक्ष्मी का आशीर्वाद पाने के लिए बहुत ही शुभ मुहूर्त माना जाता है, उसी  प्रकार से देवी लक्ष्मी की कृपा प्राप्त करने के लिए अक्षय तृतीया के दिन का भी विशेष महत्व होता है। हिंदू मान्यताओं के अनुसार अक्षय तृतीया पर जो भी शुभ कार्य किया जाता है उसका क्षय नहीं होता है।  इस दिन सोना खरीदने का बेहद महत्व होता है।  इस दिन सोना खरीदने का अर्थ यह है कि आप अपने धन में बढ़ोत्तरी कर रहे हैं, यह आपका अनन्त धन होगा।

लेकिन क्या आपने कभी यह सोचा है कि आखिर इस तिथि को क्यों इतना शुभ माना जाता है और इस दिन सोना खरीदने के पीछे क्या हैं मान्यताएं अगर नहीं तो चलिए हम आपको बताते हैं इससे संबधित वो कौन सी मान्यताएं हैं जिनकी वजह से इस तिथि को सोना खरीदना बहुत ही शुभ माना जाता है।

1.  वैदिक काल से ही सोने को हमेशा सबसे अधिक प्रिय, बहुमूल्य धातु और धन- समृद्धि का प्रतीक माना जाता है। सोना सिर्फ धन और समृद्धि का प्रतीक है, बल्कि समय के साथ इसके मूल्य में भी वृद्धि  होती रहती है। इसलिए अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना शुभ माना गया है।

2. ऐसी मान्यता है कि अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीद कर घर लाने से सोने के रूप में माता लक्ष्मी और भगवान विष्णु घर में सदैव के लिए निवास करने लगते हैं और उनकी कृपा बनी रहती है।

3. माना जाता है कि अक्षय तृतीया पर सूर्य देव का तेज सबसे ज्यादा होता है और वह अपनी चमकदार किरणों को बाहर निकालते हैं। मान्यताओं के अनुसार, सोने की तुलना अक्सर सूर्य से की जाती है। इसी वजह से इस दिन सोना खरीदना शक्ति और ताकत का प्रतीक माना जाता है। इस शुभ अवसर पर सोना खरीदने से घर में सकारात्मक ऊर्जा का प्रवेश होता है।

4. माना जाता है कि अगर आप इस दिन सोना खरीदते हैं तो इससे आपके जीवन में अनन्त समृद्धि आती है और आप सहित आपके पूरे परिवार को इस अनन्त समृद्धि का शुभ फल मिलता है। इसके अलावा इस दिन खरीदा गया सोना आपके परिवार की सभी पीढ़ियों के साथ बढ़ता रहता है।

5. माना जाता है कि अक्षय तृतीया के दिन किसी भी शुभ काम को करने या कुछ नया खरीदने के लिए किसी मुहूर्त की आवश्यकता नहीं होती है। ज्योतिषीय मान्यताओं के अनुसार, ग्रह-नक्षत्रों के हिसाब से यह दिन बहुत विशेष होता है इसलिए अक्षय तृतीया के दिन सोना खरीदने से जीवन में सुख-समृद्धि आती है।

वैसे तो अधिकतर लोग अक्षय तृतीया के दिन सोने की कोई कोई वस्तु खरीदते ही हैं लेकिन माना जाता है कि अगर इस दिन मां लक्ष्मी की सोने की चरण पादुका खरीदकर घर में लाएं और उनकी विधि विधान से पूजा करेँ तो आपके घर में कभी धन की कमी नहीं होगी। तो इस अक्षय तृतीया पर आप सोना खरीद रही हैं या नहीं?





















Tags: शुभ अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना in hindi, अक्षय तृतीया पर सोना खरीदना चाहिए, अक्षय तृतीया पर क्या करें in hindi, अक्षय तृतीया का महत्व, अक्षय तृतीया कब है, अक्षय तृतीया kyu manaya jata hai, अक्षय तृतीया 2019, akshaya tritiya what to buy, akshaya tritiya par sona kyu kharidna kyu shubh hota hai, akshaya tritiya lakshmi puja, akshaya tritiya importance, akshaya tritiya how to celebrate, akshaya tritiya festival, akshaya tritiya drik panchang, akshaya tritiya benefits,akshaya tritiya gold rate, akshaya tritiya and parshuram, akshaya tritiya and marriage, akshaya tritiya and gold buying, akshaya tritiya about, akshaya tritiya 2019 date and time, akshay tritiya ritual, akshaya tritiya 2019 in hindi
















____
 99advice.com provides you with all the articles pertaining to Travel, Astrology, Recipes, Mythology, and many more things. We would like to give you an opportunity to post your content on our website. If you want, contact us for the article posting or guest writing, please approach on our "Contact Us page."
Share To:

Sumegha Bhatnagar

Post A Comment:

0 comments so far,add yours